उत्तरप्रदेश

500 साल बाद आज दीपों से जगमगाएगी राम जन्मभूमि, अयोध्या में होंगे खास कार्यक्रम

अयोध्या : भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के शिलान्यास के बाद राम जन्मभूमि पहली बार  ‘दीपोत्सव’ का आयोजन हो रहा है। राम की पैडी पर दीयों को रोशनी से जगमग हो रही है। यहां इस बार 5.51 लाख मिट्टी के दीये जलाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यह चौथा ‘दीपोत्सव’ कार्यक्रम है। कोरोना संकट को देखते हुए यूपी सरकार ने वर्चुअल ‘दीपोत्सव’ की भी व्यवस्था की है। इसके अलावा ललित कला अकादमी रामायण के कथा प्रसंगों से जुड़े भगवान राम की 25 मूर्तियां प्रदर्शित करने वाला है।

अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ को लेकर खास उत्साह है। राम की पैडी के अलावा राम नगरी में 300 जगहों पर दीये जलाने की व्यवस्था की गई है। इस मौके पर योगी सरकार ‘मिशन शक्ति’ के जरिए महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रही है। अयोध्या में छत्तीसगढ़ के बालोद जिले की सत्य साई रामलीला का आज मंचन होगा। खास बात यह है कि इस रामलीला की सभी पात्र महिलाएं हैं।  रामलीला की स्क्रिप्ट, गीत और निर्देशन भी महिलाओं का होता है।

अयोध्‍या के हर कोने को सजा कर तैयार किया जा रहा है । अयोध्‍या के चारो तरफ तोरण द्वार बनाए जा रहे हैं । सभी तोरण द्वारा को एक खास और आकार और रंग से सजाया जा रहा है ।  बुधवार को अयोध्‍या में सफाई और धुलाई का काम शुरू कर दिया गया ।

फायर ब्रिगेड के 10 फायर टेंडर समेत नगर निगम की दर्जन भर से ज्‍यादा गाडि़यों के जरिये अयोध्‍या की धुलाई की जा रही है । गलियों और कोने वाले इलाकों में सैकड़ों कर्मचारी सफाई और सजावट की व्‍यवस्‍था में जुटे हैं ।

अयोध्‍या को तैयार करने और सजाने का सिलसिला रात में भी चलता रहेगा । 492 साल बाद  आए इस मौके को सरकार और प्रशासन के साथ हर राम भक्त अपने भीतर संजो लेना चाहता है । 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close