क्राइम

20 दिन भारत में रहने के बाद नेपाल भागने की कोशिश, अमेरिकी नागरिक सहित दो गिरफ्तार

किशनगंज से सटे पश्चिम बंगाल के भारत-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी की 41वीं वाहिनी के जवानों ने एक अमेरिकी नागरिक सहित दो लोगों को पकड़ा है. अमेरिकी नागरिक और उसको सीमा पार कराने के सहयोग के दौरान एक भारतीय नागरिक को भी सुरक्षाबलों ने हिरासत में लिया. बॉर्डर क्षेत्र में विदेशी नागरिकों की लगातार गिरफ्तारी होने से कई तरह की चर्चा हो रही है. हिरासत में लिए गए अमेरिकी व्यक्ति का नाम लछुमन कुइकेल (58) जबकि भारतीय नागरिक का नाम शरद राय ( 32) है जो कि दार्जिलिंग जिले का निवासी बताया जा रहा है.

एसएसबी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सूचना मिली थी कि दो लोग भारत-नेपाल सीमा पर स्थित पीलर संख्या 93/3 से नेपाल क्रॉस करने की फिराक में हैं. इसके बाद सुरक्षा में तैनात जवान जो कि आउट पोस्ट पार्टी पर थे ने देखा कि दो लोग चोरी-छीपे सीमा पार करने की कोशिश कर रहे हैं. आउट पोस्ट पार्टी के सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोका और इसके बाद उन दोनों से अपना परिचय पत्र दिखाने के लिए कहा गया.

इस दौरान लछुमन कुइकेल ने यूएसए का पासपोर्ट, यूएसए का प्रमाण पत्र दिखाया जबकि शरद राय ने भारतीय वोटर कार्ड और आधार कार्ड दिखाया. इसके बाद एसएसबी द्वारा दोनों की तलाशी ली गई. तलाशी के क्रम में उन दोनों के पास से यूएसए का पासपोर्ट, पहचान पत्र के अलावा अमेरिकन मुद्रा 500 डॉलर, कनाडा मुद्रा 5 डॉलर, नेपाली, भूटानी मुद्रा, एटीएम कार्ड, नेपाली सिम, भारतीय आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि बरामद हुआ. एसएसबी की पूछताछ में लछुमन ने बताया कि 10 दिसंबर को वो नेपाल से भारत आया था और अब वो पुनः अवैध रूप से वापस नेपाल जाने की फिराक में था.

Related Articles

error: Content is protected !!
Close