टेक्नोलोजी

मारुती फिर लाएगी डीजल वाहन, बढ़ती मांग हो सकती हैं कारण

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) अगले वर्ष फिर डीजल सेग्मेंट में उतर सकती है। सूत्रों ने यह जानकारी देते कहा कि डीजल सेग्मेंट से ग्राहकों की काफी अच्छी डिमांड आ रही है। मुख्यतः एसयूवी और एमपीवी सेग्मेंट की काफी डिमांड है, जिसके मद्देनजर मारुति सुजुकी इंडिया फिर डीजल वाहन क्षेत्र में उतरने की योजना बना रही है।

इस साल अप्रैल से भारत में (बीएस-6) उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ने डीजल मॉडल बंद कर दिए थे।उद्योग सूत्रों ने बताया कि मारुति ने अपने मानेसर के पावरट्रेन संयंत्र को अपग्रेड करना शुरू कर दिया है जिससे वह साल 2021 के मध्य या त्योहारी सीजन से बीएस-6 डीजल इंजन पेश करना शुरू कर सके। सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की कि कंपनी अर्टिगा तथा विटारा ब्रेजा मॉडलों में बीएस-6 अनुकूल डीजल पावरट्रेन का इस्तेमाल कर घरेलू बाजार में इसकी शुरुआत कर सकती है।
हालांकि, मारुति ने डीजल सेग्मेंट में फिर उतरने के लिए कोई विशेष वजह नहीं बताई है। इस बारे में संपर्क करने पर मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम भविष्य की टेक्नॉलॉजी के बारे में कुछ भी बता नहीं सकते।’ सूत्रों ने कहा कि कंपनी अपने मानेसर संयंत्र के मौजूदा सेट-अप को अपग्रेड करने की तैयारी कर रही है। पहले कंपनी ने इसी संयंत्र में ही विकसित 1,500 सीसी के बीएस-6 मानक के डीजल इंजन उतारे थे।

Tags

Related Articles

error: Content is protected !!
Close
satta king 786