टेक्नोलोजी

अभी बदल लें WhatsApp की ये 7 Settings, लास्ट सीन से लेकर प्रोफाइल तक हमेशा सेफ रहेंगी डिटेल

नई दिल्ली. वॉट्सऐप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाना वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. नई सुरक्षा पॉलिसी को लेकर इसपर काफी विवाद हुआ था. यूज़र्स इस पॉलिसी के आने बाद वॉट्सऐप सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित है जिसे बाद इसे कुछ समय के लिए वापस ले लिया  गया. वॉट्सऐप में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हम आपको 7 ऐसे फीचर्स बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने अकाउंट को सेफ कर सकते हैं.

Status: वॉट्सऐप स्टेटस पर यूज़र अपनी कोई फोटो या वीडियो को अपने कॉन्टेक्ट्स के साथ शेयर करते है. प्राइवेसी के लिए यूजर इसमें किसी ख़ास कॉन्टैक्ट या सिर्फ वॉट्सऐप में सेव कॉन्टैक्ट तक सीमित रख सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को वॉट्सऐप की स्टेटस सेटिंग में जाना होगा.

Group Setting: वॉट्सऐप यूज़र्स को वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड होने के लिए प्राइवेसी फीचर देता है. इस फीचर में यूज़र्स को तीन ऑप्शन दिए जाते हैं. इसमें या तो किसी को ग्रुप में ऐड करने के लिए अलाउ करते हैं या सेव्ड कॉन्टैक्ट लिस्ट और पर्टिकुलर कॉन्टैक्ट लिस्ट के लिए अलाउ करते हैं.

Last Seen: इस फीचर में यूजर को अपना लास्ट सीन छुपाने का ऑप्शन मिलता है यानि इसके जरिया कोई ये नहीं पता कर पायेगा कि आप आखिरी बार वॉट्सऐप पर किस समय ऑनलाइन आये थे. इस फीचर का इस्तेमाल यूएर्स वॉट्सऐप की प्राइवेसी सेटिंग में जा के  कर सकते हैं.

Profile Photo: इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके यूज़र अपनी प्रोफाइल फोटो को सिर्फ अपने वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट तक ही सीमित रख सकते हैं. यानि कोई अनजान व्यक्ति आपकी प्रोफाइल फोटो नहीं देख पायेगा.

About: इस फंक्शन में व्हट्सप्प यूज़र अपने बारे में कोई जानकारी लिख कर रख सकते हैं. इस अबाउट सेक्शन में 3 ऑप्शन दिए जाते हैं जिसमे यूज़र या तो सबसे साथ या सिर्फ माय कॉन्टैक्ट या फिर छुपा भी सकते हैं.

FingerScreen Lock: इस फंक्शन का इस्तेमाल करके यूज़र अपने वॉट्सऐप में फिंगर लॉक लगा सकते है. यानि कोई और आपका वॉट्सऐप आपके बिना नहीं खोल पायेगा.

Related Articles

error: Content is protected !!
Close