स्वास्थ्य

कोरोना वायरस: अपने कमज़ोर होते इम्युन सिस्टम को ऐसे बचाएं

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए कई रिपोर्ट्स यह साफ कर चुकी हैं कि हर व्यक्ति कि रोग प्रतिरोधक क्षमता ही कोरोना के असर को बढ़ने और कम होने के लिए जिम्मेदार हैं। डॉक्टर भी कहते हैं कि जिस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर होगा उसपर कोरोना का वायरस जल्दी अटैक कर सकता है। इसलिए इम्यून को बढ़ाने के लिए अपने खान-पान को अपनी रूटीन लाइफ को बदलना जरुरी है।

नार्मल लाइफ की बात करें तो बुजुर्गों और बच्चों को कोरोना का खतरा ज्यादा है क्योंकि उम्र के हिसाब से दोनों ही ऐसी स्टेज में होते हैं कि उनकी इम्यून कम होती है। बढ़ती उम्र के कारण ओल्ड ऐज लोगों की इम्यून नहीं बढ़ाई जा सकती लेकिन बच्चों के खाने पीने और रूटीन को बदल कर उनकी इम्यून को बढ़ाया जा सकता है।

बच्चों पर है संक्रमण का खतरा
कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले बच्चों को मौसम के बदलते ही सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारी जकड़ लेती है। कई बार से जेनेटिक होता है और कई बार ये सिर्फ मौसम के कारण भी हो सकता है। इम्यून सिस्टम बैक्टीरियल संक्रमण और  फंगस जैसे संक्रमण से शरीर को बचाता है। बच्चे खेलने कूदने में इतने मगन रहते हैं कि उन्हें अंदाजा ही नहीं होता कि वो कितनी आसानी से संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में अगर इम्यून सिस्टम कमजोर हो तो बच्चे आसानी से बीमार पड़ सकते हैं।

वहीँ, मौजूदा हालातों की बात करें तो कोरोना कमजोर इम्यून को ही अपना शिकार बना रहा है। ऐसे में जरुरी कि बच्चों के इम्यून को बूस्ट किया जाए, कैसे ? आइए आपको बताते हैं…

– एक अच्छे इम्यूनिटी सिस्टम को बनाये रखने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है पूरी नींद लेना। इसके लिए बच्चों को रात में जल्दी सोने की आदत डाले। उन्हें ये भी बताएं कि रात में देर तक जगने से उनका इम्यून कमजोर होगा जिससे उनको जल्दी बीमारियां लग सकती है, बल्कि उनकी याददाश्त पर भी इसका असर हो सकता है। बता दें, छोटे बच्चों को कम से कम 9 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए।

– बच्चों को हेल्दी फूड खिलाएं। उन्हें बासी या जंक फूड से दूर रखें। इसके अलावा पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स और क्विक मेक फूड से उन्हें बचा कर रखें। इस बात भी ध्यान रखें कि आपका बच्चा सिर्फ एक ही चीज़ ज्यादा न खाता हो, उसे सभी कुछ, यानी सही आहार मिले और दूध पीने की आदत बच्चों में क्रिएट करें।

– खाने से पहले हाथ धोना एक नार्मल आदत है लेकिन इसे बच्चों को सिखाना टफ काम हो जाता है
और इससे भी उनका इम्यून कम होता है। पेरेंट्स को ख्याल रखना चाहिये कि बच्चे इस आदत को एक सामान्य रोज के कामों की तरह करें। इसके लिए जरूरी है कि पेरेंट्स भी इस आदत को अपनाएं।

– इम्यून कम होने का एक कारण तनाव यानी टेंशन भी है। हम सोचते हैं कि बच्चों को ये नहीं होता लेकिन सच तो ये  हैं कि बच्चों को टेंशन होती है लेकिन हम उसे समझ नहीं पाते। इसलिए पेरेंट्स इस बात का ख्याल रखें कि आपके बच्चों को तनाव न हो, उनसे रोज बात करें और उनके मन को जाने। कई बार बच्चे छोटी-छोटी बातों को बड़ी मुसीबत बना कर सोचने बैठ जाते हैं। उस वक्त जरुरी है कि आप बच्चे का मन हल्का करें।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जरुरी
इस वक्त जो महिलाएं प्रेगनेंसी  के दौर से गुजर रही हैं वो अपने होने वाले बच्चे का ख्याल अभी से रख सकती हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि आपको अच्छी नींद के साथ हेल्दी खाना लेना है और टेंशन न लेते हुए मूड को ठीक रखना है। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपका बेबी अच्छी इम्यून सिस्टम के साथ जन्म लेगा, जो उसे बाहरी बिमारियों से लड़ने में मदद करेगा।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close
satta king 786