उत्तरप्रदेश

यूपी में अनुसूचित जनजाति समाज के युवाओं के लिए चलेगा सरकारी नौकरियां देने का अभियान

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जनजाति समाज के समग्र विकास के लिए इस समुदाय का सरकारी नौकरियों में प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इसके तहत युवाओं के लिए कोचिंग का इंतजाम होगा, जबकि स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करते हुए सरकार कौशल विकास कर लोन दिलाने की व्यवस्था भी करेगी।

जनजाति विकास विभाग ने जनजाति समग्र विकास के संबंध में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष प्रस्तुतिकरण किया। अब तक हुए काम और भविष्य की योजनाओं का ब्योरा लेने के साथ ही सीएम योगी ने कहा कि जनजातियों की संस्कृति को समृद्ध करने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। स्वस्थ समाज के लिए जरूरी है कि समाज में सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व हो।

सभी योजनाओं का मिले लाभ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है कि अनुसूचित जनजाति समुदाय को शासन की सभी योजनाओं का लाभ मिले। सीएम योगी ने कहा कि इस समुदाय को सरकारी नौकरियों में अभियान चलाकर पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया जाए और उनके लिए कोचिंग आदि की व्यवस्था भी की जाए। साथ ही कौशल विकास के कार्यक्रमों से भी उन्हें जोड़ने को कहा गया।

बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जाए : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्हें लोन मेलों के माध्यम से बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जाए। सीएम योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा से संतृप्त करने की व्यवस्था करें।

अनुसूचित जनजाति समाज पर केंद्रित महोत्सव : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अनुसूचित जनजाति समाज पर केंद्रित एक महोत्सव भी होना चाहिए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज एवं ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी तथा प्रमुख सचिव समाज कल्याण बीएल मीणा आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close