उत्तरप्रदेश

योगी सरकार ने शुरू की कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी, जानिए पहले किसे और कैसे लगेगा टीका

लखनऊ. कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन का इन्तजार जल्द खत्म होने वाला है. केंद्र सरकार ने जहां सभी राज्यों को इसके स्टोरेज और लगाने की रूपरेखा तैयार करने को कहा है, वहीं उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इसके लिए कमर कस ली है. यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं ,सबसे पहले जिन्हें वैक्सीन लगेगी उनमें डॉक्टर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ शामिल हैं. इसके लिए शासन की तरफ से सभी जिलों के सीएमओ को निर्देश दिया है कि सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की सूची तैयार कर भेजी जाए. इसी सूची के आधार पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना के टीकाकरण को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी प्रोटोकॉल के तहत ही वैक्सीनेशन कार्य शुरू किया जाएगा. पहले कोरोना वारियर्स को चरणबद्ध तरीके से वैक्सीन लगाया जाएगा. उसके बाद अन्य वर्गों के लोगों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी. सूत्रों की मानें तो हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दो डोज दी जाएगी. पहले डोज के 25 से 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी. साथ जिस व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा उसकी निगरानी भी की जाएगी.

सीएम योगी ने दिए तैयारी के निर्देश

उधर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्री ने भी अधिकारियों को अहम निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी जिलों में समुचित व्यवस्था की जाए. जरुरत पड़ने पर कोल्ड स्टोरेज की भी व्यवस्था दुरुस्त की जाए. गौरतलब है कि इंडिया में बन रही वैक्सीन अपने अंतिम स्चरण में है और कुछ ही हफ़्तों में यह बाजार में उपलब्ध होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close