टेक्नोलोजी

iPhone12, Oppo, MI, जैसे चीन आयातित मोबइल फ़ोनो पर बढ़ी सख़्ती, बाजार से स्टॉक हो रहा है खत्म

Abc Times भारत ने चीन से आने वाले इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के नियमों को सख्त कर दिया है। इससे चीनी से आयातित पउत्पादों को सख्त क्वॉलिटी क्लियरेंस कंट्रोल के नियमों से गुजरना पड़ता है। इसके चलते चीन से आयात होने वाले एप्पल के iPhone 12 मॉडल के आने में देरी हो रही है। साथ ही Xiaomi और Oppo स्मार्टफोन को होल्ड कर दिया है।

पूर्व में मिल जाती थी 2 सप्ताह में मंजूरी

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुतबिक ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) की क्वॉलिटी क्लियरेंस एजेंसी से आमतौर पर ऐसे एप्लीकेशन को 15 दिनों में मंजूरी मिल जाती थी। लेकिन वर्तमान समय में कई कंपनियों को मंजूरी मिलने में दो महीने तक का लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। BIS की तरफ से चीन में बने उत्पाद जैसे स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच और लैपटॉप के आयात को मंजूरी देने में अगस्त माह से देरी की जा रही है, जिस वक्त भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चरम पर था। चीन के साथ सीमा तनाव के बाद से भारत ने चीनी निवेश के नियमों को भी कड़ा कर दिया था। साथ ही करीब 250 से ज्यादा चीनी ऐप्स को प्रतिबन्ध कर दिया गया है। इसमें Tencent, Alibaba और ByteDance जैसे कंपनी के ऐप शामिल हैं। वहीं बीते मंगलवार को भारत ने फिर से 43 चीनी एप्स को बैन करने का फैसला लिया है।

Apple iPhone 12 के चीन से आयात में हो रही देरी के चलते Apple India के एक्जीक्यूटिव ने BIS से आवेदन की मंजूरी में तेजी लाने की अपील की है। साथ ही Apple ने भारत में ही अपनी एसेंबलिंग लाइन के विस्तार की बात कही है। बता दें कि बर्तमान समय में Apple भारत में ही कई iPhone का निर्माण कर रहा है। लेकिन iPhone 12 का निर्माण चाइना में हो रहा है। रिपोर्ट के अनुसार BIS के पास लैपटॉप और टैबलेट के 1,080 आवेदन लंबित पड़े हैं। वहीं करीब 669 उत्पादों के एप्लीकेशन को पिछले 20 दिनों से मूंजरी नही दी गई है। इन सभी डिवाइस को चीन बेस्ड फैक्ट्री में बनाया गया है। इनमें से कुछ एप सितंबर माह से मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close