बिजनेस

दिवाली से पहले सस्ते हुए काजू-बादाम, फटाफट चेक करें नए रेट्स

व्यापारी हैरान

काजू-बादाम हो या फिर किशमिश और अखरोट, हर तरह की मेवा की नई फसल बाज़ार में आ चुकी है। बढ़िया फ्रेश माल की बाज़ार में कोई कमी नहीं है। बावजूद इसके मेवा बीते डेढ़ से दो महीने से सस्ती बनी हुई है। नई फसल आने के बाद भी अमेरिकन बादाम थोक में 525 रुपए किलो बना हुआ है। अगर दो-तीन रुपए के मामूली उतार-चढ़ाव को छोड़ दें तो बादाम का यह रेट अक्टूबर से यही चला आ रहा है। यह हाल बादाम ही नहीं काजू-किशमिश और अखरोट का भी है। मेवा कारोबारियों को समझ नहीं आ रहा कि दिवाली जैसे त्योहार में भी मेवा के दामों में सुस्ती बनी हुई है।
जानिए नए रेट्स मेवा कारोबारी के अनुसार बादाम अमेरिकन 525 से 580 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रहा है। वहीं, काजू 660 से 710 रुपए प्रति किलोग्राम है। किशमिश 200 से 230 रुपए प्रति किलोग्राम (किशमिश की कई वैराइटी होती हैं) इसके अलावा अखरोट की गिरी 800 से 850 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रही हैं।
छुहारा भी जनवरी के 300 रुपए प्रतिकिलो से घटकर अक्टूबर में 280 रुपए पर आ गया था। अब यह भी 260-270 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। पिस्ते का भाव 1150 से 1170 रुपए किलो के बीच चल रहा है। बाजार में पिस्ता का रेट 20 से 25 रुपए किलो के मामूली अंतर के साथ बिक रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close