टेक्नोलोजी

भारत में Apple की बल्ले-बल्ले, iPhone समेत अन्य डिवाइस से कमाई बढ़ी 400 फीसदी

कोरोना संकट व चीन के साथ विवाद भी है मुख्य वजह

कोविड संकट में स्मार्टफोन की बिक्री भले प्रभावित हुई हो, लेकिन प्रीमियम फोन बनाने वाली दुनिया की सबसे पॉप्युलर कंपनी ऐपल (Apple) का भारत में जलवा है। ऐपल ने इस वित्तीय साल में पिछले साल के मुताबिक 29 फीसदी ज्यादा राजस्व हासिल किया है, जो कि 1.85 बिलियन डॉलर यानी 74 अरब 26 करोड़ रुपये से ज्यादा का है।
कमाई के मामले में इस अमेरिकी टेक कंपनी ने पिछले साल की अपेक्षा इस साल भारत में 400 फीसदी ज्यादा कमाई की है। इससे यही समझा जा सकता है कि लोगों ने आईफोन, ऐपल मैकबुक, आईपैड और ऐपल स्मार्टवॉच खरीदने में किसी तरह की कोताही नहीं की, तभी तो भारत में ऐपल की बल्ले-बल्ले हो रही है। यानी कमाई के मामले में ऐपल भारत में रेकॉर्ड पर रेकॉर्ड बना रही है
ऐपल ने पिछले साल जारी आंकड़े में बताया था कि उसने भारतीय बाजार में अपने प्रोडक्ट्स बेचकर 35 मिलियन डॉलर की कमाई की है, लेकिन कंपनी ने इस साल बताया है कि उसने 124 मिलियन डॉलर की कमाई की है, जो कि 350 फीसदी से ज्यादा प्रॉफिट दर्शाता है। आपको बता दूं कि चीन के बाद भारत ऐपल प्रोडक्ट्स, खासकर आईफोन का सबसे बड़ा बाजार है और यहां हर साल ऐपल के लाखों फोन्स बिकते हैं। साथ ही लैपटॉप, स्मार्टवॉच, पीसी और ईयरबड्स जैसे प्रोडक्ट्स की भी भारत में काफी डिमांड है।
ऐसे समय में, जब वनप्लस, सैमसंग और हुवावे समेत कई कंपनियां प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में एक से बढ़कर एक फोन लॉन्च कर रही है, ऐसे में ऐपल का मार्केट शेयर के साथ ही प्रॉफिट के बढ़ने से भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में किस कदर ऐपल पैर फैला रही है और उसका असर दिख रहा है। हाल ही में कंपनी ने भारत में ऑनलाइन स्टोर खोला है, जिसके बाद से कंपनी का और विस्तार हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close