राष्ट्रीय

एनपीएस में निवेश कर आप 12% तक पा सकते है रिटर्न, जानिए कैसे करें आवेदन

नई दिल्ली I नेशनल पेंशन सिस्टम या नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) एक सुरक्षित निवेश योजना है। जिसकी वजह से एनपीएस अकाउंट खोलने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगर कोई निवेशक एनपीएस में निवेश करना चाहता है तो यह भी उनके लिए एक अच्छा विकल्प है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम पहली बार केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी। हालांकि, 2009 में सरकार ने देश के प्रत्येक नागरिक को एनपीएस में निवेश करने के लिए खोल दिया। जो अब एक सरकार प्रायोजित पेंशन स्कीम है।

नेशनल पेंशन सिस्टम एक सुरक्षित निवेश उपकरण साबित हुआ है। जिसके कारण एनपीएस में खाता खोलने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यही नहीं, कई सार्वजनिक उपक्रम भी इसमें अपनी पेंशन राशि डाल रहे हैं। वर्तमान में करीब 7900 कॉरपोरेट्स ने यह फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ली है है। जिसमें 10 लाख योगदानकर्ताओं के साथ 50000 करोड़ रुपए का फंड है। नेशनल पेंशन सिस्टम के अनुसार, पेंशन 60 साल के बाद मिलनी शुरू  होती है। उस वक्त पेंशन उस राशि पर निर्भर करती है जिसे आप हर महीने जमा करते हैं।

नई पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस और अटल पेंशन योजना में कुल संपत्ति 31 मार्च 2020 तक 4.17 लाख करोड़ तक पहुंच गई है। साथ ही, इस तारीख तक, FD जमा लाभार्थियों की संख्या करीब 3.45 करोड़ हो गई है। यह ऑटो मोड है जिसमें निवेशक को चुनना है। इस मोड में, 8 फंड मैनेजर निवेशक राशि को संभालते हैं। यह इक्विटी और लोन परिवर्तन बाजार के अनुसार भिन्न होते हैं। इसके अलावा, एनपीएस को इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत भी छूट दी गई है।

एनपीएस अपने प्रभावशाली रिटर्न के कारण लोकप्रिय

एनपीएस अपने प्रभावशाली रिटर्न के कारण धीरे-धीरे भारतीयों के लिए लोकप्रिय विकल्प बनती जा रही है। वास्तव में एनपीएस के टियर- II खाते ने हाल के दिनों में अधिकांश फिक्स्ड-इनकम निवेशों को बेहतर बना दिया। 11.89% रिटर्न के साथ करीब 12%, पिछले एक साल में, एनपीएस टियर II की स्कीम जी ने लिक्विड डेट म्यूचुअल फंड्स और सेविंग बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट को अच्छा मार्जिन दिया है। तुलना करने के लिए, जबकि पिछले एक साल में औसतन लिक्विड फंडों ने करीब 5% दिया है, बचत बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट रिटर्न में भी करीब 5% की कमी आई है। एनपीएस ने बिना किसी संदेह के बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले तीन वर्षों में, एनपीएस टियर II खाते ने 9.53% का वार्षिक रिटर्न दिया है और पिछले पांच वर्षों में औसत रिटर्न 10.20% रहा है।

एनपीएस ट्रस्ट के आंकड़ों के अनुसार, एनपीएस की लोन स्कीम्स ने पिछले एक साल में दोहरे अंकों का रिटर्न दिया है जबकि अधिकांश अन्य निश्चित आय वाले निवेशों के रिटर्न नॉईर्मल रहे। एनपीएस ट्रस्ट द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, स्कीम जी पिछले वर्ष में 12% के औसत रिटर्न के साथ चार्ट में टॉप पर रही है।

खोलें एनपीएस अकाउंट

राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम में अकाउंट खोलने के लिए आवेदक को केवाईसी के लिए कोई दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं है। इतना ही नहीं, आधार कार्ड के जरिये खाता भी ऑनलाइन मोड में खोला जा सकता है। इसके अलावा, PFRDA ई-एनपीएस और पॉइंट ऑफ प्रेजेंस सेंटर को एनपीएस के जरिये एनपीएस और पॉइंट ऑफ प्रेजेंस सेंटर ऑफलाइन अकाउंट खोलने की अनुमति देता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close